Ads Top

सर्दी जुकाम से बचने का उपाय Ways to avoid a cold

भारतीय खानपान में ऐसे बहुत से स्वाय पदार्थ है जो हमारे शरीरको सर्दी जुकाम सेलने की शक्ति और अंदरूनीगर्माहट देते हैं।

1. तुलसी Basil  

  • तुलसी जो शरीर को गर्म रखता है  जिसे सर्दी जुकाम से  बचने ताकत मिलता है

यह शरीर की विभिन्न
प्रकार के संक्रमण से
रक्षा करती है। इसके
साथ ही यह हृदय,
लिवर, किडनी व त्वचा
के लिए भी लाभकारी है। इसमें विटामिन सी और जिंक काफी मात्रा में पाया जाता है। विशेषज्ञों का अदरक जाड़े के मौसम में अदरक वाली चाय का कहना ही क्या। विशेषजी का कहना है कि अदरक में पोजेनिक प्रापटीज पाई जाती हैं। यही कारण है कि यह शरीर की न केवल अंदरसे गर्म रखने में मदद करती है, बल्कि हमारे मेटाबालिज्म को भी बूस्ट करती है। इसके सेवन से शवर में स्कतसंचार भी अच्छी तरह होता है। अदरक को भोजन में किसी न किसी रूप में शामिल करना सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। यह शरीर की विभिन्न प्रकार के संक्रमण से सुरक्षित रखने के साथ-साथ पाचनक्रिया को भी दुरुस्त रखती है।हना है कि इसमें एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल व एंटी फंगल प्रापर्टीज पाई जाती हैं।
 तुलसी शरीर को विभिन्न प्रकार के दर्द से भी राहत दिलाती है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स न केवल सेहत के लिए लाभकारी होते हैं, बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी लाभकारी होते हैं। इसमें आयरन, कैल्यिाचम, विटामिन ए आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं।ये शरीर को दिमागी तौर पर भी पोषण देने में मदद करते हैं। इसमें डिटाक्सीफ्साईग एजेंट होते हैं, जो विशेषज्ञों का कहना है कि तुलसी दांतों के लिए भी काफी लाभकारी है। यह ब्लड शुगर के लेबल को सही रखने में मदद करती है।

2. शहद Honey

  • शहद जिसे खाने से शरीर गर्म रहता है जिसके कारण सर्दी और जुकाम से बचने का लैब मिलता है

शहद विशेमतों के अनुसार जलद की तासीर काफी गर्म होती है। यही कारण
कि लगभग हर पैथी के चिकिलकासकै सेवन को सलाह देते हैं। इसमें
पाए जाने वाले फटोनपुट्रिएंट्स व एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर लिए बहुत लाभकारी होते है। यह सर्दी-जुकाम से बचाने के साथ-साथ गले की खराश आदि दूर करने भी लाभकारी है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स शरीरको कुदरती रूप से गर्म करने के साथ ही विभिन्न प्रकार के संक्रमण से भी बचाने में सहायक होते हैं।

3. अदरक Ginger 

  • अदरक को सर्दी और जुकाम ठीक करने का राम बन दबा है अदरक को चाय मै मिलाकर पीना चाहिए सर्दी मै

जाड़े के मौसम में अदरक वाली चाय का कहना ही क्या। विशेषजी का कहना है कि अदरक में पोजेनिक प्रापटीज पाई जाती हैं। यही कारण है कि यह शरीर की न केवल अंदरसे गर्म रखने में मदद करती है, बल्कि हमारेमेटाबालिज्म को भी बूस्ट करती है। इसके सेवन से शवर में स्कतसंचार भी अच्छी तरह होता है। अदरक को भोजन में किसी न किसी रूप में शामिल करना सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। यह शरीर की विभिन्न प्रकार के संक्रमण से सुरक्षित रखने के साथ-साथ पाचनक्रिया को भी दुरुस्त रखती है।

4.गुड़ Jaggery

  • गुड़ जो सर्दी और जुकाम को ठीक करने मै स्येता करता है

इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत मदद करते हैं। यह पाचनतंत्क  मजबूत बनाता है। इसके सेवन से लिवर मजबूत होता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स सेग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं। इसमें मौजूद खनिज तत्व जैसे जिंक व सेलेनियम शरीर की फ्री रेडिकल्स से रक्षा करते है।
  गौरतलब है कि फ्री रेडिकल्स त्वचा पर उस के असर को बहाते हैं।यह रक्त को साफ करने में मदद करता है।
कारण, इसमें काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है। इसमें फोलेट, पोटेशियम, सोडियम आदि पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं । ये तत्व रक्त की कमी को दूर करने व ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं। ये शरीर को तुरंत एनर्जी देने का काम करता है। विशेषज्ञों का कहना है कि यदि प्रतिदिन हल्दी वाले दूध के साथ बोहे से गुड़ का सेवन किया जाए तो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता और पट्टियां मजबूत होती है।




कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.