Ads Top

First Love पहला प्यार

How is first love  पहला प्यार कैसा होता  है?
                                          
पहला प्यार नशे की पहली खुराक है                                                                                              
हम सभी का पहला प्यार होता है। हम या तो बहुत छोटे या बहुत पुराने प्यार में पड़ जाते हैं लेकिन हम सभी का पहला प्यार होता है। वह विशेष व्यक्ति जो हमें पहली बार एक गहन और विशेष तरीके से प्यार का अनुभव कराता है। इसके अलावा, क्या यह उस तरह का प्यार है जिसने हमें पहली बार एक अलग तरह की चोट और दर्द का अनुभव कराया। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि पहला प्यार हमेशा खास और भूलने में मुश्किल क्यों होता है? जैसा कि प्रसिद्ध उद्धरण कहता है: love पहला प्यार कभी नहीं मरता।

 which is also called the ‘love hormone ऑक्सीटोसिन, जिसे। लव हार्मोन भी कहा जाता है

ऑक्सीटोसिन, जिसे 'लव हार्मोन' भी कहा जाता है,लगाव और अंतरंगता की भावनाओं के लिए जिम्मेदार है। यह लोगों को एक साथ बंधने में मदद करता है; यह कुछ लोगों को एकांगी रखता है, यह आपके अवरोधों को कम कर सकता है, और यह आपको अधिक खुला और दूसरों भरोसेमंद बनने में मदद कर सकता है। यह भी वही रसायन है जो माताओं और बच्चों को बांधता है।

 हम जब 18 साल की उम्र में चरम प्रसंस्करण और स्मृति शक्ति का अनुभव करते हैं और यही वह समय है जब हम अपने पहले प्यार सहित कई अनुभवों का अनुभव करते हैं। चूंकि ऐसे कई अध्ययन हैं जो इस बात की पुष्टि करते हैं कि हमारा दिमाग 'व्यसन' का अनुभव करता है जब हम प्यार में होते हैं, पहली बार प्यार में पड़ना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह नींव है और ज्यादातर समय, हम किशोरावस्था के दौरान इस तरह के प्यार का अनुभव करते हैं जब हमारा दिमाग अभी भी विकसित हो रहा था।  

When is first love पहला प्यार कब होता  है?
ज्यादातर लोगों को 15 और 26. यह स्मृति टक्कर एक समय था जब हम इस तरह के पहले चुंबन के रूप में बातें पहली बार के सभी प्रकार, आदि का सामना कर रहे यौन संबंध रखने, एक कार ड्राइविंग, पर होता है की उम्र के बीच एक 'स्मृति टक्कर' का अनुभव और बाद में जीवन में। ये यादें अधिक प्रभावशाली होती हैं क्योंकि वे तब हुई जब हमारी स्मृति अपने चरम पर थी।



 Memory of first love पहला प्यार की याद
ये यादें उन हार्मोनल छापों को छोड़ देती हैं, जो हम सभी के जीवन भर के प्रभावों का कारण बनती हैं। हार्मोनल इंटरैक्शन को मस्तिष्क के संवेदी क्षेत्रों में ऐसे समय में अंकित किया जाता है जब हम जिस न्यूरोलॉजिकल विकास का अनुभव कर रहे हैं, वह व्यक्ति हैं। इस प्रकार जब भी हम उन्हें सोशल मीडिया में देखते हैं, या जब भी कोई गाना आपकी प्लेलिस्ट में आता है, जो आपको उन्हें याद करता है, तो अपने पहले प्यार को याद करने के लिए हमें ट्रिगर करता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.